कोरोना काल में आप क्या ले सकते है क्या आप को पता है ?


ज्यादा सोचिए मत आपने जो भी पढ़ा सही पढ़ा। कृपया आगे बने रहिए।

सही पढ़ा आपने की हम इस कॉरोना महामारी के दौरान बहुत कुछ ऐसी चीज प्राप्त कर सकते है जिससे हमें आने वाले समय में काफी तरक्की और खुशियों का अनुभव हो सकता है। 
हां हम यह मानते है कि आप को इस महामारी के दौरान काफी मुसीबतों का सामना करना पढ़ा जो आपने कभी सोचा भी नहीं था। कई लोगो ने तो अपने करीबियों को खोया, कई लोगो ने अपना व्यापार खोया, और भी कई और तरीके से लोगो ने कुछ न कुछ तो खोया जिसका उनको सारी उम्र मलाल रहेगा। पर यह सब हमारे हाथ में नहीं था इसीलिए हम एक कतपुटली की तरह सिर्फ नाचते रह गए। पर अब हमें उस परिस्थिति को सोच सोच के रोना या चिंतन करके कुछ लाभ नहीं उठा पाएंगे। इसीलिए में आपको कुछ ऐसी बातों को बताने जा रहा हूं जिसे पड़कर अगर आप अपने जीवन में उतारने की कोशिश करे तो सायाद कुछ सही दिशा में बदलाव आपको देखने मिले।

१) परिस्थितियों का ज्ञान: कभी - कभी हमें परिस्थितियों के बारे में पता ना होने के कारण हमसे कई बार लोगो को समझने में भूल हो जाती। ऐसे समय हमें धीरज से काम लेना चाहिए। हमें परिस्थितियों  को देख कर सोच समझ कर फिर कुछ निर्णय लेना चाहिए ताकि सामने वाले को भी दुुुःख ना हो और हम भी दुखी ना हो। क्योंकि दुखी होने से सोचने  की क्षमता खत्म होती है। और फिर उससे क्रोध उतपन होता है। और क्रोध से बुद्धि नष्ट हो जाती है। और फिर निर्णय लेने में दिक्कत आती है।

२) कर्म के प्रति रुचि: हमें जो कार्य सौंपा गया है उसमे हमें रुचि रखकर करना चाहिए। हमें किसी और पर निर्भर नहीं रहना चाहिए कि कोई आए और हमारे इस कार्य में हाथ बताए बल्कि हमें अपने कार्य को पूरे मन्न और लगन से करना चाहिए। यह तो ऊपर वाले के हाथ में है कि वह किसको मदद के रूप में हमारे पास भेजे ताकि हमारा कार्य पूर्ण हो। भगवान भी खुद कहते है कि कर्म करते रहो फल की आशा छोड़ कर तभी तुमे उस कार्य में आनंद आएगा अन्यथा फल को सोच कर करोगे तो समय लगने पे उस कार्य को छोड़ भी सकते हो इसलिए फल की इच्छा त्यागकर कर बस कर्म करते रहिए और फिर उस आनंद का अनुभव कीजिए।

३)  श्रीमद्भगवद्गीता को पढ़िए और जीवन में उतारिए: कहने को और बताने को तो बहुत कुछ है पर में भी अभी उसी राह पर कदम बढ़ाते जा रहा हूं तो सारी बातों को तो स्पष्ट रूप से नहीं रख पाऊंगा इसीलिए जितना मेरी बुद्धि को समझ आया उठना मैंने आपके समक्ष रखा। यहां मैं अपने मार्गदर्शक के बारे में बता रहा हूं कि आप भी ' श्रीमद्भगवद्गीता ' को पढ़िए और ध्यान देकर अपने जीवन में उतारने की कोशिश करिए फिर देखिए हर पल एक आनंद की झलक दिखाई देगी। 

आशा करता हूं कि आप लोग भी भगवान कृष्ण द्वारा दी गई इस गीता के उपदेशों को जीवन में उतारने की कोशिश करेंगे।
अगर आप के पास श्रीमद्भगवद्गीता नहीं है तो परेशान मत होईये मेरे इस ब्लॉगिंग साइट पर आपको रोज़ उनके उपदेशों को पढ़ने मिलेगा तो हमारे साथ बने रहिएगा। अगर आपको दुंधने पे मेरी साइट पे नहीं मिल रहा तो कमेंट सेक्शन में मुझे बताइए।
और अगर आप को इसे एप्प पर जाकर पूरी गीता को पढ़ना है तो मुझे कमेंट कीजिए में उस एप्प को बताने में मदद करूंगा।

जय श्री कृष्णा।।
राधे राधे ।।




Comments

Popular posts from this blog

Be Conscious About Your Health - 4

Be Conscious About Your Health - 2

Be Conscious about your Health -1